सोनिया गांधी कल राज्यसभा के लिए भरेंगी नामांकन, रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं प्रियंका गांधी

Sonia gandhi Priyanka Gandhi


केजे श्रीवत्सन, जयपुर

Rajya Sabha Election : देश के 15 राज्यों में 56 राज्यसभा सीटें खाली हैं, जहां 27 फरवरी को मतदान होने वाले हैं। राज्यसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों की ओर से उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की जा रही है। इस बीच एक बड़ी खबर सामने आई है कि कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी पहली बार राज्यसभा जाएंगी। हालांकि, इसे लेकर कांग्रेस की ओर से अभीतक कोई घोषणा नहीं की गई है। वहीं, प्रियंका गांधी रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं।

राजस्थान से तीन सदस्य राज्यसभा जाएंगे, जिनमें से दो प्रत्याशियों का ऐलान भाजपा कर चुकी है। अब कांग्रेस की ओर से एक प्रत्याशी राज्यसभा जाएगा, जिसके लिए सोनिया गांधी के नाम पर चर्चा चल रही है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का राज्यसभा कार्यकाल पूरा होने वाला है, जिससे यह सीट खाली हो रही है। राजस्थान के विधायकों की संख्या को देखते हुए यह सीट कांग्रेस के खाते में आएगी।

यह भी पढे़ं : कौन हैं संजय कुमार झा, जिन्हें JDU ने बिहार से बनाया राज्यसभा उम्मीदवार

कांग्रेस के लिए राजस्थान की यह राज्यसभा सीट सुरक्षित है। इसके लिए कांग्रेस की ओर से सोनिया गांधी का नाम फाइनल है। अब कांग्रेस की ओर से सिर्फ सोनिया गांधी के नाम की घोषणा करना बाकी है। खबर यह है कि सोनिया गांधी 14 फरवरी को राज्यसभा के लिए नामांकन करने वाली हैं, जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी मौजूद थे। साथ ही कांग्रेस के विधायकों को फोन करके जयपुर बुलाया जा रहा है।

यह भी पढे़ं : कौन हैं भाजपा के 14 उम्मीदवार, जो 7 राज्यों से लड़ने जा रहे राज्यसभा चुनाव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोनिया गांधी के राज्यसभा जाने के बाद उनकी संसदीय सीट खाली हो जाएगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि कांग्रेस की जनरल सेक्रेटरी प्रियंका गांधी इस बार रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ सकती हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *