टॉक्सिक रिलेशनशिप से कैसे निकलें बाहर, जानें आपकी जिंदगी से जुड़े सवालों के जवाब

relationships


जिंदगी में ऐसे कई मसले होते हैं, जिनका जवाब कोई अपना नहीं दे पाता। लाइफ, सेक्स, रिश्तों और व्यक्तिगत जिंदगी से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब पाइए यहां।

सवाल : मेरी शादी पांच साल पहले हुई है। अरैंज्ड मैरिज थी। संयुक्त परिवार है। मेरा एक तीन साल का बेटा भी है। पर अपनी शादी में मैं नाखुश हूं। मुझे लगता है, मैं जिंदगी में बहुत कुछ कर सकती थी, खाना बनाने और घर संभालने के अलावा। पर शादी के बाद मुझे अपना करियर बनाने या अपने लिए काम करने का कोई मौका नहीं मिला। शादी से पहले घर वाले कहते थे जो करना हो शादी के बाद करो। अब लगता है मेरी जिंदगी खत्म होती जा रही है।

बहुत टॉक्सिक रिलेशनशिप में हूं। मुझे कहानी-कविता पढ़ने-लिखने का शौक है। ससुराल में सब इसे बेकार की बात मानते हैं। हर समय मुझे टोकते हैं। मैं चैन से एक कोने में बैठ कर रो भी नहीं सकती। इस रिश्ते से बाहर आने का बहुत मन है। समझ नहीं आ रहा, बिना सपोर्ट के, नौकरी के, साथ के कैसे आऊं? क्या बाहर की दुनिया में मैं अकेले सर्वाइव कर पाऊंगी?

यह भी पढ़ें : Kiss Day 2024 Facts: क्यों मनाते हैं Kiss Day, कितनी तरह के किस और इनके क्या-क्या मायने?

उत्तर : आपकी परेशानी वाजिब है। आपका यह कहना भी सही है कि बिना किसी सपोर्ट के आपका घर से बाहर निकलना सही भी नहीं है। आप पहले अपने भीतर टटोलिए कि क्या वाकई पति के साथ आपका रिश्ता टॉक्सिक हो चुका है? कई बार आप दिमाग में कुछ और सोचते हैं और सच कुछ और होता है। आपके पति घर में आपके सबसे करीबी हैं। उनको अपने दिल की बात बताएं। कहें कि आप अपने लिए कुछ करना चाहती हैं। उन्हें यह भी बताएं कि ऐसा करने पर ही आप खुश रह सकती हैं। उन्हें अपना दोस्त बनाने की कोशिश करें और दोस्त की तरह बात करते समय आप अपने हुनर को बड़ा, उनके हुनर को छोटा ना समझें।

आप उनके साथ अकेले वक्त बिताने की कोशिश करें। अपनी पसंद की कविताएं पढ़ कर सुनाएं। पति को अपनी तरफ करेंगी तो दूसरे सदस्य भी आपकी बात सुनने-समझने लगेंगे। पर इन सबके बीच आपको अपने को कूल रखना होगा। अगर इस पर भी बात नहीं बन रही तो अपने लिए एक नौकरी तलाशें। लेखन की नौकरी से आपको पैसे नहीं मिलेंगे। अध्यापन, ब्यूटी पार्लर या कोई भी ऐसा काम जो आसानी से आप कर पाएं। इसके साथ-साथ आपका शौक जारी रखें। घर के बाहर अपने दोस्त बनाएं। घर और बाहर की जिंदगी में संतुलन बना कर रखें। देखें कि इससे आपको फायदा हो रहा है या नहीं।

यह भी पढ़ें : गर्लफ्रेंड की ‘बहन’ पर दिल आ जाए तो क्या करें? जानें ऐसे ही रोचक सवालों के दिलचस्प जवाब

अगर ये सब करने के बाद भी आपको लग रहा है कि आपका दम घुट रहा है तो अलग हो जाएं। विषाक्त रिश्ते में बने रहने से आपको कई शारीरिक और मानसिक बीमारी हो सकती है। पर बाहर निकलने का रोडमैप बना कर चलें। अपने मायके वालों को समझाएं, भाई-बहन और दोस्तों को साथ लें। अकेले ऐसे ही घर छोड़ कर जाना सोल्यूशन नहीं है। इससे आपकी जिंदगी और भयानक हो सकती है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *