PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana क्या है, जिसे पीएम मोदी ने किया लॉन्च

pm modi launched pm surya ghar muft bijli yojana


PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana Launched : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 फरवरी यानी आज पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को लॉन्च किया। इस योजना के तहत सरकार का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली देकर एक करोड़ घरों को रोशन करना है। प्रधानमंत्री ने मंगलवार को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

पीएम मोदी ने कहा कि सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना (PM Surya Ghar: Muft Bijli Yojana ) शुरू कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ठोस सब्सिडी, जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक, केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े। उन्होंने कहा कि सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल में एकीकृत किया जाएगा, जिससे और सुविधा होगी।

पीएम मोदी ने कहा कि मुफ्त बिजली योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही, इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा।

प्रधानमंत्री ने लोगों से सौर ऊर्जा और सतत प्रगति को बढ़ावा देने की अपील की और कहा कि मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे https://pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *