सोनाली कोर्डे कौन हैं, जिन्होंने USAID प्रशासक के सहायक के रूप में ली शपथ


Who Is Sonali Korde In Hindi: भारतीय मूल की सोनाली कोर्डे ने 12 फरवरी को मानवीय सहायता ब्यूरो के लिए USAID प्रशासक सामंथा पावर के सहायक के रूप में शपथ ली। इस मौके पर पावर ने कहा कि सोनाली हम सभी के लिए एक उपहार है, क्योंकि समय के साथ हमें उसमें बहुत कुछ देखने को मिला है। कोर्डे के कई हुनर भी देखने को मिले हैं, जिस पर मैं ध्यान केन्द्रित करूंगी।

भारत के रहने वाले हैं कोर्ड के माता-पिता

सामंथा पवार ने कहा कि सोनाली कोर्डे के माता-पिता भारत से आए थे। उन्होंने कोर्डो को अविश्वसनीय परवरिश दी है, जिसके दम पर उन्होंने अपने क्रैनफोर्ड, न्यू जर्सी, घर के बाहर की दुनिया के लिए गहरी सराहना प्रदान की।

कौन हैं सोनाली कोर्डे ?

सोनाली कोर्डे ने येल विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय संबंधों में एमए और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में बीएस किया है। उन्होंने USAID के मानवीय सहायता ब्यूरो के प्रशासक के सहायक के रूप में शपथ लेने से पहले उप-सहायक के रूप के रूप में काम किया। अपने इस कार्यकाल के दौरान उन्होंने मिडिल ईस्ट मामलों के लिए अमेरिकी विशेष दूत के डिप्टी के रूप में काम किया।

राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में किया काम

कोर्डे ने राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में वैश्विक स्वास्थ्य और विकास के निदेशक के रूप में कार्य किया था। इस दौरान उन्होंने अमेरिकी सरकार के वैश्विक स्वास्थ्य पोर्टफोलियो के सभी पहलुओं और व्यापक विकास, सुरक्षा और द्विपक्षीय कूटनीति और सहयोग लक्ष्यों में जुड़ाव का समर्थन किया।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति जो बिडेन के नाम पर फर्जी कॉल, एक्शन में अमेरिका, AI जेनरेटड वायस रोबोकॉल्स पर बैन

राष्ट्रपति की बनीं सलाहकार

कोर्डे ने 2005 से 2013 तक यूएसएआईडी के वैश्विक स्वास्थ्य ब्यूरो में राष्ट्रपति की मलेरिया पहल के लिए वरिष्ठ तकनीकी सलाहकार के रूप में कार्य किया।
उन्होंने बहुपक्षीय और द्विपक्षीय दाता भागीदारों, विश्व स्वास्थ्य संगठन और अन्य संयुक्त राष्ट्र संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और सरकारी समकक्षों के साथ समन्वय में अफ्रीका और एशिया में एकीकृत मलेरिया और सार्वजनिक स्वास्थ्य कार्यक्रमों का प्रबंधन किया।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में कैसे बनेगी अगली सरकार? किसी को नहीं मिल पाया स्पष्ट जनादेश!





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *