Kiss Day 2024 Facts: क्यों मनाते हैं Kiss Day, कितनी तरह के किस और इनके क्या-क्या मायने?

kiss day


Kiss Day: फरवरी का महीना दो प्यार करने वालों के लिए बेहद ही खास दिन होता है। वेलेंटाइन डे से पहले किस डे आता है। कपल्स के लिए किस करने का मतलब है अपनी फीलिंग को बयां करना एक-दूसरे के लिए जरिया होती है। यह दिन रिश्ते को और मजबत करने के लिए होता है। इस दिन आप अपने सारे गम भूलाकर अपने रिलेशन को अच्छा बनाता है।

ऐसा बोलते हैं कि किस करने के तरीके से आप अपने पार्टनर के बारे में जान सकते हैं। वैसे देखा जाए तो ऐसा जरूरी नहीं होता है कि ये दिन सिर्फ कप्लस ही नहीं आप अपने मम्मी-पापा, भाई-बहन के साथ भी मना सकते हैं,लेकिन प्रेमियों के लिए ये दिन ज्यादा ही फेमस हैं। यहां जानें क्यों मनाते हैं यह दिन और कितने तरह के होते हैं किस-

क्यों मनाते हैं किस डे?

इस दिन लोग अपने बॉन्ड को मजबूत करने के लिए किस डे मनाते हैं। एक दूसरे के लिए प्यार, ट्रस्ट और जुनून का एहसास करवाते हैं। किस डे पहले पश्चिमी देशों में मनाया जाता था, लेकिन अब तो भारत में भी पॉपुलर बन चुका है। ऐसा माना जाता है कि किस करने से लोगों की मूड में सुधार करता है और प्यार बढ़ता है।

कितने टाइप के किस और इनके क्या-क्या हैं मायने 

गाल पर किस (Kiss On The Cheek)

अक्सर देखा है कि कई लोग जब मिलते हैं तो वे एक-दूसरे के गाल पर किस करते हैं। ऐसा करके एक स्पेशल अंदाज में अपने साथी के साथ फील किया जाता है, जो हमारे बहुत करीबी हैं।

माथे पर किस (Kiss On The Forehead)

माथे पर किस करना किसी को बहुत ज्यादा स्पेशल फील कराता है। ये सुरक्षा और प्रशंसा को दिखाता है।

fore head kiss

माथे पर किस Image Credit: Freepik

हाथों पर किस (Kiss On Hands)

किसी कार्यकर्म में लोग किसी खास गेस्ट का सम्मान करने के लिए उसके हाथों पर किस करते हैं। यह किस एकदम रॉयल अंदाज में किया जाता है।

ये भी पढ़ें- गर्लफ्रेंड की ‘बहन’ पर दिल आ जाए तो क्या करें? 

फ्रेंच किस (French Kiss)

कपल के बीच किस का ये सबसे बेस्ट तरीका है अपने प्यार, बॉन्डिंग और स्पेशल फील कराने के लिए और काफी पैशनेट अंदाज में यह किस कपल के बीच प्यार को बढ़ाती है।

गले पर किस (Kiss On The Neck) 

यह किस सेक्सुअल इंटेशन्स से साथ होती है। फीजिकल के दौरान कपल एक-दूसरे के प्यार में डूबे रहते हैं और ये किस इसका एक पार्ट होता है। इसके अलावा नाक पर किस करना जिसे कपल या दोस्ती रिलेशनशिप को स्ट्रोंग करने के लिए करते हैं।

फ्लाइंग किस (Flying Kiss) 

यह दूर से प्यार का इजहार करने का सबसे अनोखा और बेहतरीन तरीका है।

किस डे का इतिहास

कुछ लोग मानते हैं कि यह 6वीं शताब्दी में फ्रांस में शुरू हुआ था, जहां लोग एक-दूसरे के साथ नाच कर अपने साथी से प्यार का इजहार करते थे और नाच-गाना खत्म होने के बाद एक-दूसरे को किस किया करते थे। ऐसा भी माना जाता है कि रूस में शादी के दौरान वचन लेते समय किस करने की परंपरा हुई थी। इसके अलावा रोम में किसी सामने वाले का अभिवादन करते समय एक-दूसरे को किस करने की रीति शुरू हुई थी।

कैसे मनाया जाता है यह दिन

इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को किस करके,प्यारे-प्यारे गिफ्ट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

किस डे के बारे में कुछ इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

  • वर्ल्ड का सबसे लोंग किस 31 घंटे 30 मिनट और 38 सेकंड का था।
  • एक मिनट में 120 बार किस किया जा सकता है।

यह भी ध्यान रखना जरूरी है

  • किस डे मनाते समय एक-दीसरे की सहमति और रेस्पट का ध्यान रखें।
  • जबरदस्ती या प्रेशर में किसी को किस बिलकुल नहीं करना चाहिए।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *