गर्लफ्रेंड की ‘बहन’ पर दिल आए तो क्या करें? रोचक सवालों के दिलचस्प जवाब

relationship


पिछले तीन साल से मैं लिव इन में हूं। मेरी गर्ल फ्रेंड और मेरा रिलेशनशिप सही चल रहा था। पर कुछ दिनों पहले उसकी कजिन सिस्टर उससे मिलने आई और मुझे उससे इश्क हो गया। वो चार दिन हमारे साथ रह कर चली गई। पर मैं उसे भूल नहीं पा रहा। मुझे समझ नहीं आ रहा कि यह बात मैं गर्लफ्रेंड को कैसे बताऊं? उसे धोखे में रखना मुझे अच्छा नहीं लग रहा। मैं बहुत परेशान और तनाव में हूं। मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब- आपकी बातों से जाहिर है कि गर्लफ्रेंड के कजिन के प्रति आपका अट्रैक्शन एकतरफा है। इस अट्रैक्शन को आप जितना जल्दी खत्म कर पाएं, आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। दरअसल एक रिश्ते में रहते हुए कई बार हमें कोई दूसरा भी अच्छा लगने लगता है। पर इसका मतलब यह नहीं है कि उससे भी रिश्ता बना लिया जाए। आपको अपने रिश्ते में ईमानदार रहना चाहिए। गर्लफ्रेंड से रिश्ता तोड़ने और मूव ऑन करने के बाद ही आपको दूसरा रिश्ता बनाने के बारे में सोचना चाहिए।

प्रेमिका या पत्नी की बहन से रिश्ता बनाना वैसे भी सही नहीं है। आपको जिंदगी भर परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। अच्छा यही होगा कि आप दो दिन के लिए आई कजिन को दिमाग से निकाल दें। कुछ दिनों तक अपनी पसंद का कोई काम करें, अच्छी किताब पढ़ें, फिल्म देखें, अपने आप आपकी स्थिति सुधर जाएगी। कई बार समय मरहम का काम करता है और बड़े से बड़े जख्मों को सही कर देता है।

माता-पिता की आर्थिक मदद के लिए पढ़ाई छोड़ना सही है

दूसरा सवाल- मैं अठारह साल की हूं। इस साल बारहवीं की परीक्षा दे रही हूं। हम तीन भाई बहन हैं। मैं सबसे बड़ी हूं। मेरे पापा काम नहीं करते, बीमार रहते हैं। मम्मी दूसरों के घर खाना बनाने का काम करती है। मैं आगे पढ़ना चाहती हूं। पर घर का हाल देखते हुए लगता है, मुझे भी मां के साथ कमाई में हाथ बंटाना चाहिए। समझ नहीं आ रहा, क्या करूं?

जवाब- आपका सोचना गलत नहीं है। घर में अगर आर्थिक दिक्कतें हैं तो घर का बड़ा बच्चा होने के नाते आपको मां के साथ कमाई में हाथ बंटाना चाहिए। लेकिन आप काम करने के साथ-साथ इग्नू या अन्य ओपन यूनिवर्सिटी से अपनी पढ़ाई जारी रखें। अपनी कमाई का एक हिस्सा अपनी कॉपी-किताबें और दूसरी चीजें खरीदने में खर्च कीजिए। भाई-बहन के स्कूल की फीस भरिए। यही काफी है। आपके भीतर यह जिम्मेदारी की भावना आपको आगे ले जाने का काम करेगी। तनाव से बचिए और ऐसे लोगों की संगत से दूर रहिए, जो नेगेटिविटी फैलाते हैं। जल्द ही घर की स्थिति सुधर जाएगी।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *