वर्ल्ड मैराथन रिकॉर्ड होल्डर का सड़क दुर्घटना में निधन, पिछले हफ्ते बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

KL Rahul Ruled Out India vs England Rajkot Test Devdutt Padikkal Entry Squad Changes


Marathon World Record Holder Dies : वर्ल्ड मैराथन रिकॉर्ड होल्डर केलविन किपटुम 24 साल की उम्र में एक कार एक्सीडेंट में उनकी मौत हो गई है। रविवार को हुई एक कार दुर्घटना में केलविन किपटुम के साथ उनके कोच गेरेवाइस हाकिजिमाना भी इस कारण एक्सीडेंट में मौत हो गई है। केलविन किपटुम और कोच गेरेवाइस हाकिजिमाना कार दुर्घटना में हुई मौत की खबर ने खेल जगत में शौक की लहर दौड़ पड़ी। पिछले साल लंदन में हुई वर्ल्ड मैराथन में 2 घंटे 25 मिनट में पूरा कर दूसरे धावक बने थे। इसके बाद एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड स्थापित किया था।

कैसे हुई दुर्घटना

दरअसल केलविन किपटुम और उनके कोच गेरेवाइस हाकिजिमाना टोयोटा गाड़ी से कहीं जा रहे थे। उस समय केलविन किपटुम का गाड़ी चला रहे थे। जहां अचनाक उन्होंने गाड़ी से नियंत्रण खो दिया और गाड़ी सीधा सड़क से उतरकर से पेड़ से जा टकराई। जिसकी वजह से दोनों ने मौके पर ही अपना जान गंवा दी। केलविन किपटुम और गेरेवाइस हाकिजिमाना के अलावा महिला यात्री शारोन कोसगी भी उस समय कार में सवार थी लेकिन वह इस भयंकर दुर्घटना में बच गईं, लेकिन उन्‍हें गंभीर चोटें आई हैं। वह इस समय अस्पताल में भर्ती हैं।

शिकागो में बनाया था वर्ल्ड रिकॉर्ड

केलविन किपटुम ने शिकागो में आयोजित हुई वर्ल्ड मैराथन में नया खास रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 2 घंटे और 35 मैराथन पूरी कर रिकॉर्ड बनाया था। इतिहास में यह पहली बार था जब किसी धावक ने मैराथन को सिर्फ 2 घंटे और 35 सेकंड में पूरा किया होगा। इससे पहले ये रिकॉर्ड उनके साथी धावक एलियुड किपचोगे का रिकॉर्ड तोड़ा था। केलविन किपटुम से पहले एलियुड किपचोगे बर्लिन मैराथन को 2 घंटे 1 मिनट और 9 सेकंड में पूरा किया था।

 

खबर आगे लिखी जा रही है।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *