Paytm, Google Pay ही नहीं इन 10 UPI Platforms से भेज सकते हैं पैसे

Types of upi payment platforms in india


Online Payment Platforms List In India: पिछले कुछ सालों में भारत में यूपीआई को लेकर जागरूकता काफी ज्यादा बढ़ गई है। रिक्शा चलाने वाले, सब्जी बेचने वाले, छोटी-मोती दुकान वालों से लेकर बड़ी-बड़ी नौकरी करने वाला हर कोई व्यक्ति ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करता है। बात करें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तो वह इसे लगातार बढ़ावा देते रहे हैं।

नतीजतन पीएम मोदी ने मॉरिशस (Mauritius) और श्रीलंका (Sri Lanka) में भी आज यूपीआई सर्विस लॉन्च कर दी है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि भारत में ऑनलाइन पेमेंट के लिए कौन-कौनसे प्लेटफॉर्म इस्तेमाल किए जा सकते हैं?

  • गूगल पे (Google Pay)

गूगल पे जिसे पहले तेज़ के नाम से जाना जाता था। अब भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले UPI भुगतान ऐप में से एक बना हुआ है। यूज़र के हिसाब से इंटरफेस, मजबूत सुरक्षा सुविधाओं और बाकी गूगल सेवाओं के साथ यह एक व्यक्ति को सहज भुगतान अनुभव देता है।

  • फ़ोनपे (PhonePe)

फ्लिपकार्ट की सहायक कंपनी PhonePe ने UPI भुगतान, बिल भुगतान और मोबाइल रिचार्ज समेत अपनी व्यापक सेवाओं के लिए तेजी से नाम कमा लिया है।

  • पेटीएम (Paytm)

पेटीएम यूपीआई भुगतान और यूटिलिटी बिल भुगतान जैसे पानी, बिजली, गैस समेत कई सेवाएं देता है।

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित, भीम (भारत इंटरफेस फॉर मनी) एक आसान यूपीआई ऐप है जो पीयर-टू-पीयर लेनदेन की सुविधा पर टिका हुआ है। इसका मिनिमलिस्टिक डिज़ाइन और इस्तेमाल करने में आसानी इसे बिना किसी तामझाम के पैसे भेजने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए एक अच्छा ऑप्शन बनाती है।

  • अमेज़न पे (Amazon Pay)

अमेज़न की पेमेंट शाखा अमेज़ॅन पे ने अपने प्लेटफॉर्म में यूपीआई को ऐड किया है, जिससे उपयोगकर्ता ऑनलाइन खरीदारी करते समय बिना अटके पेमेंट कर सकते हैं।

  • व्हाट्सएप पे (WhatsApp Pay)

यह फेमस मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप में जोड़ी गई पैसे भेजने सुविधा है जो यूज़र को चैट के अंदर ही सीधे पैसे भेजने और लेने में मदद करता है। यूपीआई तकनीक का लाभ उठाते हुए, व्हाट्सएप पे ने लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए पीयर-टू-पीयर भुगतान की प्रक्रिया को सही तरीके से पेश किया है।

  • एचडीएफसी बैंक का पेजैप (HDFC PayZapp)

एचडीएफसी बैंक का पेजैप मोबाइल पेमेंट का एक और प्लेटफॉर्म है जिसमें यूपीआई भुगतान, बिल भुगतान और व्यापारी लेनदेन जैसी चीज़ें आती हैं। इसकी मजबूत सुरक्षा विशेषताएं और एचडीएफसी बैंक खातों के साथ सहज एकीकरण इसे कई यूज़र्स के लिए पसंदीदा ऑप्शन बनाता है।

  • मोबिक्विक (MobiKwik)

डिजिटल वॉलेट और भुगतान प्लेटफॉर्म मोबिक्विक ने अपने ऐप में यूपीआई के यूज़ को शामिल किया है, जिससे उपयोगकर्ता अपने बैंक खातों को लिंक कर सकते हैं और तुरंत पेमेंट कर सकते हैं। उपयोगकर्ता रिवार्ड्स और डिस्काउंट्स पर ध्यान रखने के साथ, मोबिक्विक बजट के लिए जागरूक उपभोक्ताओं को आकर्षित करता है।

  • फ्रीचार्ज (Freecharge)

एक्सिस बैंक के स्वामित्व वाला फ्रीचार्ज, बिल भुगतान और रिचार्ज जैसी बाकी डिजिटल भुगतान सेवाओं के साथ एक सहज यूपीआई पेमेंट एक्सपीरियंस देता है। इसका उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और लगातार कैशबैक ऑफर इसे ऑनलाइन पेमेंट के लिए अच्छा ऑप्शन बनाता है।

  • एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank)

एयरटेल पेमेंट्स बैंक जो भारती एयरटेल द्वारा चलाया जाता है। अपने ग्राहकों को यूपीआई-सक्षम डिजिटल बैंकिंग सेवाएं देता है। व्यापारियों और उपयोगिताओं के अपने व्यापक नेटवर्क के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक डिजिटल लेनदेन के लिए एक सुविधाजनक ऑप्शन के रूप में उभरा है।

ऑनलाइन पेमेंट में टॉप पर भारत

ऑनलाइन पेमेंट के मामले में भारत टॉप पर आता है क्योंकि यहां सब्जी बेचने वाले से लेकर अमीर उद्योगपति तक हर कोई इस सुविधा का लाभ उठा रहा है। हाल ही में कुल 11 देशों में यूपीआई सर्विस लॉन्च की गई थी। वहीं अब श्रीलंका और मॉरिशस में भी यूपीआई पेमेंट सर्विस लॉन्च होने के बाद अब इस लिस्ट में कुल 13 देश हो गए हैं।





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *