सोना खरीदने के लिए बेस्ट है ये स्कीम, जानिए कीमत-ब्याज समेत सभी डिटेल्स

Gold Coins


Sovereign Gold Bonds New Issue : अगर आप सोना खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो एक अच्छी खबर है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) की नई स्कीम सब्स्क्रिप्शन के लिए खुल गई है। इसके तहत निवेशक 6263 रुपये प्रति ग्राम के हिसाब से बॉन्ड खरीद सकते हैं। वहीं, अगर आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको डिस्काउंट भी मिलेगा।

ऑनलाइन आवेदन करने पर मिलेगा डिस्काउंट

बता दें कि अगर एसजीबी खरीदने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको हर ग्राम पर 50 रुपये की छूट मिलेगी। इस हिसाब से एक ग्राम सोने की कीमत 6213 रुपये हो जाएगी। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि एसजीबी के लिए सब्स्क्राइब करने का समय आने वाली 16 फरवरी को समाप्त हो जाएगा। वहीं, बॉन्ड 21 फरवरी को जारी किए जाएंगे।

कैसे कर सकते हैं पेमेंट? कैश की सीमा कितनी

एसजीबी के लिए भुगतान कई माध्यमों से किया जा सकता है। इसमें नकद पेमेंट, डिमांड ड्राफ्ट, चेक या इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग आदि शामिल हैं। यदि कैश पेमेंट करेंगे तो अधिकतम 20,000 रुपये का भुगतान कर सकते हैं। एसजीबी की कीमत पिछले तीन कारोबारी दिलों में 999 शुद्धता वाले सोने की कीमत की औसत क्लोजिंग के आधार पर तय की जाती है।

बढ़िया ब्याज दर के साथ टैक्स में भी मिलेगी छूट

इसके लिए कोई व्यक्ति न्यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 4 किलो तक के लिए निवेश कर सकता है। बॉन्ड की अवधि 8 साल की है। इसमें अच्छा रिटर्न और टैक्स में भी छूट मिलती है। इसके जरिए फिजिकल गोल्ड खरीदे बिना फायदा कमा सकते हैं। सब्सक्राइबर्स को ढाई फीसदी के ब्याज और मैच्योरिटी के समय बाजार भाव के हिसाब से भी पैसा मिलता है।

ये भी पढ़ें: Paytm Bank में है खाता तो जरूर पढ़ें यह खबर

ये भी पढ़ें: FD पर ये सात बैंक दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज

ये भी पढ़ें: EPFO के 6 करोड़ कर्मचारियों के लिए गुड न्यूज

 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *