क्या है Biotin और ये कैसे बालों से लेकर शरीर के लिए है फायदेमंद? जानिए

biotin results after 1 week best biotin tablets for hair growth biotin for hair side effects biotin hair growth before and after pictures biotin side effects biotin for hair growth reviews biotin for hair loss can too much biotin cause hair loss


Biotin For Hair Care: बाल, त्वचा और नाखून को हेल्दी रखने के लिए कुछ जरूरी विटामिन की जरूरत होती है, वो बायोटिन या विटामिन बी7 होता है। जो साबुत अनाज, नट्स, बीजों, पालक, चावल और केले में पाया जाता है। बालों और स्किन की केयर के लिए बायोटिन तेजी से प्रयोग हो रहा है। शरीर में बायोटिन की कमी होने पर बाल काफी पतले हो जाते हैं और चेहरे पर रैशेज नजर आने लगते हैं।

बायोटिन क्या है ?

बायोटिन एक तरह से पानी में घुलनशील विटामिन बी है, जो हमारे शरीर को एक साथ कई सारे फायदा करता है, जैसे- बालों को मजबूत बनाएं, धूप, डस्ट और पॉल्यूशन से बचाव करता है और इसके साथ ही चमकदार भी बनाता है। हेयरफॉल, पतले और ड्राई हेयर की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को तो जरूर बायोटिन का सेवन करना चाहिए।

बालों को रखे हेल्दी

बालों की ग्रोथ के लिए बायोटिन का प्रयोग करते हैं। आपके शरीर को क्या-क्या  चाहिए, इसके आधार पर अलग-अलग पोषण और विटामिन जरूरी है। इसके साथ ही, विटामिन डी और कैल्शियम आपके बालों को हेल्दी रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। प्रोटीन और अमीनो एसिड, जो बालों की ग्रोथ के लिए भी महत्वपूर्ण हैं। बायोटिन के साथ बी कॉम्प्लेक्स विटामिन उन प्रोसेस में मदद कर सकते हैं जो किसी कारण से नए बालों के विकास पर असर करते हैं। साथ ही, विटामिन ए, सी और ई शरीर की इंटरनल प्रोसेस के जरिए आपके बालों को हेल्दी रखने में हेल्प करते हैं।

ये भी पढ़ें- इंडियन रेलवे का टेम्पल टूर पैकेज लॉन्च, 3 स्टेट्स के तीर्थ स्थल देखें, जल्द बुकिंग कराएं

बायोटिन की भूमिका

बालों की हेल्थ के लिए बायोटिन के इस्तेमाल पर अक्सर जोर दिया जाता है। बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को रोकने के लिए जरूरी है। हालांकि, बायोटिन शरीर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बायोटिन मुख्य रूप से केराटिन को बढ़ावा देने में मदद करता है और कोलेजन को जोड़ने में मदद कर सकता है, जो मजबूत और हेल्दी बालों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन ए, सी, डी, और ई, जिंक, बी विटामिन, आयरन, बायोटिन, प्रोटीन और जरूरी फैटी एसिड जैसे पोषण की कमी से बालों की ग्रोथ को धीमा कर सकता है और झड़ने का कारण बन सकता है।

बायोटिन से भरपूर हैं ये फूड्स

अंडे

अंडे के पीले भाग में भी बायोटिन भरपूर पाया जाता है।

मेवे और बीज

बादाम, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज और अखरोट बायोटिन से भरपूर पाए जाते हैं।

फलियां

बीन्स, दाल और सोयाबीन में बायोटिन भरपूर होता है।

साबुत अनाज

बायोटिन ओट्स, जौ और गेहूं जैसे साबुत अनाज में पाया जाता है।

शकरकंद

शकरकंद न केवल बायोटिन का अच्छा सोर्स है बल्कि अन्य जरूरी पोषण भी प्रदान करता है।

मछली

सैल्मन, ट्राउट मछली और सार्डिन मछली बायोटिन के अच्छे स्रोत हैं।

डेयरी प्रोडक्ट

दूध, पनीर और दही में बायोटिन होता है।

सब्जियां

हरी सब्जियां, जैसे- पालक, ब्रोकोली और फूलगोभी में बायोटिन होता है।

फल

केला एक ऐसा फल है, जिसमें बायोटिन होता है। हालांकि, कुछ अन्य सोर्स की तुलना में इसका लेवल कम होता है।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *